इन रास्तों पर वाहनों की नो एंट्री…New Year पर दिल्ली घूमने का है प्लान तो जान लें पुलिस की एडवाइजरी

दिल्ली एनसीआर में नए साल का जश्न मनाने की बड़ी तैयारी है. सड़क से लेकर मॉल मल्टीप्लेक्स तक सज गए हैं. चूंकि लोगों में खूब उत्साह भी है, ऐसे में भारी भीड़ की संभावना है. ऐसे हालात में दिल्ली पुलिस ने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. चेताया है कि कोई भी ऐसा काम ना करे, जिससे नए साल के जश्न में खलल पड़े. खासतौर पर नए साल की पूर्व संध्या पर यातायात व्यवस्था के लिए भी पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है.

बताया है कि कौन सी सड़क पर जाम लग सकता है और किन सड़कों को डायवर्ट किया जाएगा. दिल्ली पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में बताया कि जश्न को निर्वाध संपन्न कराने के लिए पूरी तैयारी की गई है. शराब पीकर हुड़दंग करने वाले या नशे में गाड़ी चलाने वालों को चिन्हित करने, पकड़ने के लिए 2,500 पुलिसकर्मियों की तैानाती की गई है. यह सभी पुलिसकर्मी 250 टीमों में गश्त करेंगे. खासतौर पर कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, हौज खास, साउथ एक्सटेंशन तथा भीड़भाड़ वाले अन्य स्थानों पर पुलिस की विशेष नजर होगी.

सख्ती बरतेगी पुलिस
एडवाइजरी में बताया गया है कि इन सभी टीमों को एल्कोमीटर दिए गए हैं. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी ट्रैफिक एसएस यादव के मुताबिक रविवार की रात आठ बजे के बाद कनॉट प्लेस की ओर जाने वाली ट्रैफिक को मॉनिटर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने और किसी परिस्थिति से तत्काल निपटने के लिए 450 मोटरसाइकिलें तैयार की गई हैं. इन मोटर साइकिलों पर तैनात पुलिसकर्मी खतरनाक और स्टंट ड्राइविंग कारने वालों पर नकेल कसेंगे.

गुप्त कैमरे लगाए
इसके अलावा अवैध पार्किंग या गलत ढंग से पार्किंग करने वालों से निपटने के लिए क्रेन दस्ता भी तैयार है. उन्होंने बताया कि पूरी दिल्ली में जगह जगह गुप्त कैमरे लगाए जा रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में बताया है कि नए साल की पूर्व संध्या पर कनॉट प्लेट, लाजपत नगर, सेंट्रल मार्केट, ग्रेटर कैलाश के एम. और एन. ब्लॉक में स्थित क्लब एवं रेस्टोरेंट में भारी भीड़ हो सकती है. इसी के साथ क्राउन प्लाजा होटल नेहरू प्लेस, डिफेंस कॉलोनी क्लब, आईएनए मार्केट, साउथ एक्सटेंशन मार्केट, हौज खास गांव, कुतुब मीनार, द्वारका में वेगास मॉल, राजौरी गार्डन, नेताजी सुभाष प्लेस, हडसन लेन पर भी लोगों की भीड़ हो सकती है.

रुट डायवर्जन
हालात को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने कुछ डायवर्जन प्लान किए हैं. बताया कि रविवार की रात आठ बजे से नये साल का जश्न संपन्न होने तक मंडी हाउस, बंगाली मार्केट, रंजीत सिंह फ्लाईओवर की उत्तरी चढ़ाई, मिंटो रोड, चेम्सफोर्ड रोड (मुंजे चौक के समीप), आर के आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग चौराहा, गोल मार्केट जीपीओ के पास डायवर्जन होगा. इसके अलावा पटेल चौक, के जी मार्ग, फिरोज शाह रोड चौराहा, जय सिंह रोड-बांग्ला साहिब लेन और विंडसन प्लेस से आगे कनॉट प्लेस की ओर भी ट्रैफिक बंद रहेगा.

Related posts

Leave a Comment